what is internet of things – IOT क्या है

0
8145
Internet of things या IOT क्या है।
जानिए हिन्दी मे,Techrahul.com
internet of things iot जानिए हिन्दी मे

क्या आप जानते है। की internet of things क्या है। शायद 85% लोगो को नही पता चलिये आज जानते है की ये IOT क्या है । और इसके कौन कौन से फायदे और नुकसान है। ये बहुत ही advanced Technology है जिसका उपयोग हम अपने दैनिक जीवन मे कर रहे है । और आगे और भी ज्यादा इस्तेमाल होने वाली है।

ये एक ऐसी टेक्नालजी है की जिससे आप का काम बहुत ही आसान हो जाता है । यानि की आप के लगभग 90% काम अपने आप हो जाते है जैसे :- यदि मैं आप से पुछू की आप के यहा सब्जिया लाने कौन जाता है । तो शायद आप बोलेगे की मैं खुद जाता हु या फिर मेरे घर वाले लिकिन सोचिए याद आप जिस फ्रिज मे सब्जिया रखते है वो खुद ही ये देख ले ली कौन सी सब्जी या मसाला खत्म हो गया है । और आप की फ्रिज अपने आप खुद ब खुद सब्जियों का ऑर्डर कर दे तो ?

इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे मे 10 झूठी बाते

इंटरनेट से पैसे कमाने को 2 सबसे बेस्ट तरीका

है न मजेदार बात अब आप सोच रहे होंगे की क्या येसा संभव है जी है ये बिलकुल संभव है । क्योकि येसा हो चुका है । शायद आपने स्वचालित कार के बारे मे सुना होगा जो बिना किसी ड्राईवर के चलती है और सारे नियमो का पालन भी करती है। इसी तरह यदि आप की सारी चीजे अपने आप यानि आप के एक इसारे पर काम करने लगाए तो कैसा रहेगा।

internet of things का मतलब जो चीजे इंटरनेट से कोनेक्ट हो जैसे :- cctv camra , computer, laptaop, mobile, आदि

इंटरनेट ऑफ थिंग्स के आधार पर चलने वाली पहली मशीन कोण सी थी ?

क्या आप को पता है की IOT ( इंटरनेट ऑफ थिंग्स ) की कटेगरी मे सबसे पहले कोन सी मशीन आई थी तो मैं आप को बता दु की वो मशीन ATM मशीन थी जो की 1974 मे बनी थी । और इससे पहले कोई भी येसी मशीन नही बनी थी जो IOT के आधार पर काम करे।

आप की जानकारी के लिए बता दु की 2008 मे ही इंटरनेट से इठी ज्यादा मशीने connect हो गयी थी की उतने इंसान भी इंटरनेट से कनैक्ट नही हुये थे

internet of things के फायदे ?

IOT से हमे बहुत सारे फायदे है । और भविष्य मे तो बहुत ही ज्यादा फायदा है क्योकि इससे हम सबसे ज्यादा समय की बचत कर सकते है।

और iot से जुड़े गैजेट को ट्रैक करने वाली कोंपनियों को ये जानने मे आसानी होगी की उनके consumer कैसे है जिससे वो अपने ग्राहक के हिसाब से product मे बदलाव कर सकते है।

और सबसे अहम बात की इसमे सबसे ज्यादा cost ( पैसे ) की बचत होगी।

android मोबाइल हैंग होने से कैसे बचाए

IOT के मुख्य challenge ?

ये तो आप सब को पता ही होगा की टेक्नालजी कितनी तेजी से आगे बढ़ रही है ।

और इनके साथ खतरा भी बढ़ रहा है क्यो की आप जानते है की हर वस्तु के तो पहलू होते है उसी तरह इसे फायदे है तो नुकसान भी है क्योकि इंटरनेट से कनैक्ट होने वाली किसी भी वस्तु को hack किया जा सकता है ।

वैसे भी अभ न्यूकीलियार बॉम्ब से ज्यादा खतरा इंटरनेट से है। क्योकि 7 बिलियन से भी ज्यादा divices आज भी सुरक्षित नही है।

निष्कर्ष :

तो जैसा की आप ने जाना की आने वाले समय मे बहुत बड़ा inovation आने वाला है । जो की हमारे लिए बहुत ही लाभदायक और नुकसान देय दोनों हो सकता है।

आप भी कमेंट मे जरूर बताए की internet of things के बारे मे आप की क्या राय है और आप इसके बारे मे और क्या जानते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.