Network marketing kya hai in hindi – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है जाने हिन्दी मे

0
7687

बिजनेस फील्ड मे आज कल network marketing का नाम तो आप ने सुना ही होगा यदि नही भी सुना तो आज हम आप को इसके बारे मे पूरी जानकारी देंगे की नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है । और इसे कैसे करते है ।आप को अपने आस पास ऐसे बहुत से लोग मिल जाएगे तो नेटवर्क मार्केटिंग करते है । और इससे बहुत जल्द success मिल जाती है लेकिन यहसबके लिए आसान नही है। क्योकि ये जितना आसान है उतना ही कठिन भी है । चलिये इन सब के बारे मे मैं आप को एक एक करके बताता हु ।

network marketing क्या है
what is network marketing

network marketing in hindi – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है :-

Network मतलब एक दूसरे से जुड़ना या जोड़ना और मार्केटिंग का अर्थ है बेचना या बताना यदि सीधे शब्दो मे बात करे तो नेटवर्क मार्केटिंग का अर्थ है एक दूसरे को सहयोग देते हुये अपने सर्विस ( product ) को लोगो तक पहुचाना network marketing मे कोई भी ब्यक्ति अकेला सफल नही हो सकता उसे सफल होने के लिए अपने पूरी टीम को लेकर चलना होगा और कोई भी ब्यक्ति की सफलता उसकी टीम पर निर्भर करती है ।

network marketing मे लोग अपने साथ एक दूसरे को जोड़ते हुये अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को बेचते है । इस फील्ड मे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए लोगो को अपने downline मे जोड़ना होता है जितनी बड़ी आप की टीम होगी उतनी ज्यादा आप की income होगी ।

आप जिन लोगो को अपने downline मे add करते है उनसे भी कहिए की वो भी अपने नीचे लोगो को जोड़े इससे आप की टीम बहुत जल्द बड़ी हो जाएगी नेटवर्क मार्केटिंग को 8वां अजूबा भी कहा जाता है क्योकि इसमे compounding intrest काम करता है ।

Network marketing के फायदे :-

नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे है जिन्हे मैं नीचे point to point बताता हु ।

  1. इस फील्ड मे आने के लिए आप को किसी भी प्रकार की कोई डिग्री की आवश्यकता नही है।
  2. इसे आप किसी भी समय किसी भी उम्र मे कर सकते है।
  3. आप नेटवर्किंग part time या full time कर सकते है ।
  4. और सबसे बड़ी बात जितना इस फील्ड से 1 साल मे सीख सकते है उतना किसी और फील्ड से 3 सालो मे भी नही सीख सकते क्योकि यहा पर आप के skill debelopment पर बहुत ज्यादा ज़ोर दिया जाता है ।
  5. यदि आप कम पढे है या ज्यादा पढे है इससे कोई फर्क नही पड़ता इस लिए आप की income आप के मेहनत और कौशल पर Depend करती है।

Network marketing कैसे करे :-

इसके लिए आप को किसी अच्छी कंपनी मे जॉइन करना चाहिए जो मार्केट मे बिना किसी रुकावट के चल रही हो और कंपनी join करते समय कुछ बातों का विशेस ख्याल रखे

  1. कंपनी के back ground के बारे मे अच्छे से जान ले
  2. कंपनी के प्रॉडक्ट या सर्विस की भी पूरी जानकारी लेनी चाहिए
  3. किसी मे नेटवर्किंग company को join करने से पहले ये जान ले की वो टाइम से सभी को पैसे दे रही है या नही और उसके सर्विस या प्रॉडक्ट मे क्या खास है
  4. सबसे खास बात आप जिस लीडर के साथ के साथ जुड़ रहे है उससे इस फील्ड के बारे मे कितनी जानकारी है। क्योकि एक सफल लीडर ही आप को सफल बना सकता है
  5. company के जरूरी कागजात जरूर देखे और ये पता करे की कंपनी के सभी डॉकयुमेंट लीगल है और वो भारत सरकार के सभी नियमो का पालन कर रही हो।

Network marketing कितने प्रकार की होती है :-

network marketing मुख्य रूप से 4 प्रकार की होती है । जिसे मैं शॉर्ट मे बता रहा हु

1.बाइनरी प्लान ( Binary plan ) :-

ये प्लान ज्यादातर भारत मे मौजूद MLM कोंपनियों द्वारा अपनाया गया प्लान है इसकी आरंभ 80 के दसक मे हुआ था । इस प्लान मे Top पर एक ब्यक्ति होता है और उसके नीचे 2 लोग आते है और उन दोनों लोगो के नीचे भी 2 – 2 लोग आते है और ये कार्यक्रम निरंतर इसी तरह चलता रहता है ।

इस प्लान मे आप अपने downline मे 2 से अधिक लोगो को नही जोड़ सकते है।

2. मैट्रिक्स प्लान ( matrix plan ) :-

इस प्लान मे भी कंपनी द्वारा fix किया होता है की downline मे कितने लोग रखना है

3. जेनेरेशन प्लान ( generation plan ) : –

इसमे आप unlimited जॉइनिंग करा सकते है अपने direct dwonline मे येसा प्लान वही कोंपनिया चलाती है तो बहुत अच्छा काम करती है और उनकी कंपनी और उनके लीडर बहुत ही मजबूत होते है

4. यूनिलेवेल प्लान ( unilevel plan ) :-

इस तरह के प्लान मे आप को बहुत कम income होगी क्योकि आप जितने लोगो को direct join करेगे उतने लोगो का ही commision आप को मिलेगा और आप के downline के लोग जिन लोगो को जोड़ेगे उनका प्रॉफ़िट आप को नही मिलेगा

तो ये तो मुख्य 4 तरह के प्लान वैसे तो और भी प्लान होते है जो की बहुत खास नही है जैसे :- Breakaway plan , etc.

मेरी सलाह :-

यदि आप मेरे नजरिए से देखे तो मैं कहुगा की अपने लाइफ के एक बार network marketing जरूर करनी चाहिए क्योकि आप को यहा से बाहुत कुछ सीखने को मिलेगा

यह मायने नही रखता की आप इस फील्ड मे सफल होते है या नही यदि आप सफल हो गए तो समझो के बल्ले बल्ले और यदि नही भी सफल हुये तो भी आप बहुत काबिल बन चुके होंगे । की उससे कही भी job पा सकते है और यदि पैसो की बात करे तो जितना पैसा आप इस फील्ड से कमा सकते है उतना किसी जॉब से भी नही कमा सकते क्योकि यहा पर income fix नही होती आप अपनी मेहनत के हिसाब से जितना चाहे उतना कमा सकते है ।

तो आप को ये जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट मे जरूर बताए और यदि आप network marketing से जुड़ी कोई भी जानकारी पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते है ।

Previous articleWhat is share market – शेयर मार्केट क्या है
Hallo Frinds Techrahul.com website पर आप का स्वागत है. मैं राहुल सिंह इस blog का Founder हु. आप को इस साइट पर इन्टरनेट से पैसे कमाने , blogging , और टेक्नोलॉजी की नई और लेटेस्ट जानकारी मिलेगी. इस website की सभी new और लेटेस्ट पोस्ट आप अपने ईमेल पर पाने के लिए ईमेल बॉक्स में अपना नाम और ईमेल डाल कर subscribe करे. और यदि आप को कुछ पूछना है तो आप comment में या फिर contect forum में पूछ सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.